www kya hai | www ka full form kya hai

www kya hai – वर्ल्ड वाइड वेब वेबसाइटों का एक संग्रह है, जिसमें टेक्स्ट, चित्र, ऑडियो और वीडियो शामिल हैं, जिन्हें कंप्यूटर, लैपटॉप और सेल फोन जैसे उपकरणों का उपयोग करके किसी भी स्थान से इंटरनेट के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है।

वर्ल्ड वाइड वेब (डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू) एक विशाल इलेक्ट्रॉनिक पुस्तक है जो उपयोगकर्ताओं को अपने उपकरणों पर टेक्स्ट और मीडिया तक पहुंचने और प्रदर्शित करने की अनुमति देती है। इसमें HTML में स्वरूपित वेब पेज, हाइपरलिंक और HTTP के माध्यम से एक्सेस किए गए वेब पेज शामिल हैं। हाइपरटेक्स्ट लिंक उपयोगकर्ताओं को विशिष्ट शब्दों या वाक्यांशों का चयन करने की अनुमति देते हैं, जिससे यह जानकारी तक पहुंचने का एक सुविधाजनक और कुशल तरीका बन जाता है।।

www ka full form kya hai वर्ल्ड वाइड वेब (World Wide Web )

समान प्रश्न

  1. www kya hai
  2. www in hindi
  3. world wide web in hindi
  4. www kya hai in hindi
  5. www ka full form kya hai

वर्ल्ड वाइड वेब का इतिहास (history of World Wide Web)

वर्ल्ड वाइड वेब (डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू) एक वैश्विक सूचना माध्यम है जो इंटरनेट पर संचालित होता है, जो उपयोगकर्ताओं को इंटरनेट से जुड़े कंप्यूटरों के माध्यम से जानकारी तक पहुंचने की अनुमति देता है। इसे 1989 में टिम बर्नर्स-ली द्वारा प्रस्तावित किया गया था और पहला वेब सर्वर, वेब ब्राउज़र और हाइपरटेक्स्ट मार्कअप लैंग्वेज (HTML) विकसित किया गया था। HTML समय के साथ विकसित हुआ, संस्करण 2 से 5 के साथ और AJAX प्रोग्रामिंग ने वेब 2.0 को जन्म दिया। सोशल मीडिया ने वेब को रोजमर्रा की जिंदगी में सर्वव्यापी बना दिया है।

वर्ल्ड वाइड वेब कैसे काम करता है?

वर्ल्ड वाइड वेब (डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू) इंटरनेट के माध्यम से सुलभ इंटरकनेक्टेड वेब पेजों, संसाधनों और मल्टीमीडिया सामग्री का एक नेटवर्क है। यह हाइपरटेक्स्ट लिंक से जुड़े HTML पेजों पर बनाया गया है, जिन तक HTTP के माध्यम से पहुंचा जा सकता है। एक वेब पेज को एक ऑनलाइन पता सौंपा गया है, और एक वेबसाइट एक विशिष्ट यूआरएल से जुड़े वेब पेजों का एक संग्रह है।

वर्ल्ड वाइड वेब और इंटरनेट के बीच अंतर ( World Wide Web and Internet)

इंटरनेट परस्पर जुड़े उपकरणों का एक वैश्विक नेटवर्क है जो दुनिया भर में कंप्यूटर, सर्वर और अन्य उपकरणों के बीच संचार और डेटा विनिमय को सक्षम बनाता है। यह इंटरनेट असाइन्ड नंबर्स अथॉरिटी (आईएएनए) जैसी एजेंसियों द्वारा शासित होता है जो सार्वभौमिक प्रोटोकॉल 1 स्थापित करते हैं।

दूसरी ओर, वर्ल्ड वाइड वेब (डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू), जिसे वेब के रूप में भी जाना जाता है, वेबसाइटों या वेब पेजों का एक संग्रह है। वेब सर्वर और इंटरनेट के माध्यम से स्थानीय कंप्यूटरों से जुड़े। इन वेबसाइटों में टेक्स्ट पेज, डिजिटल चित्र, ऑडियो, वीडियो आदि शामिल हैं।

Leave a Comment